SSD vs HDD in hindi

परिचय

SSD vs HDD in hindi

SSD vs HDD in hindi आपको  कभी ना कभी  ये सवाल आया ही होगा की HDD और SSD में से अच्छा  क्या हैं !जभी अपना PC BUILD करना जा रहे हो या UPGRADE कर रहे हो !आपको पता है की ये HDD vs SSD में  क्या अंतर है?इन दोनों   में  से कौन जादा  बेहतर है।

यदि आपको इन सभी सवालों का जवाब नहीं पता तो आज हम आपको SSD और HDD के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। 

Hard Disk drive

 HDD का full form होता है Hard Disk Drive. एक HDD में magnetism का इस्तमाल होता है डाटा स्टोर करने के लिए। इसमें read/write head spinning platter का उपयोग होता है जो float करके data को write करता है और ऐसे हे read भी करता है, HDD का performance यही rotating platter घूमने के ऊपर देपेंद करता है।  जतनी जल्दी ये platter spin होगा उतनी जल्दी data  read और write होगा।

इस समय एक typical computer या laptop  में mainly 5400RPM ( rotation per minutes ) या 7200 RPM का भी हो सकता है। कुछ कुछ कंपन्या इसके 15,000 RPM वाले varient भी बनती है।

HDD को अगर लेते है तो उसका एक ये फायदा है की इसका Price SSD मुकाबले बहुत काम हैssd-vs-hdd

आपके लिए HDD सही Option अगर :

• आपको बहुत  सारा Storage capacity चाहिए  लगभग 10TB या उससे भी ज्यादा।

अगर आपका budget काम है तो आप इसका उसे कर सकते हो। 

अगर आपको Computer की  bootup speed और copy करने की क्षमता को लेकर ज्यादा चिंता नहीं है! तब आपके लिए यही अच्छा है की आप HDD के साथ जाये।

Solid State Drive

अब अगर SSD के बारे में बोला जाये उसका full form है! solid state drive .इसकी working एक pendrive की तरह समाज सकते है ! ये sophisticated device है।  HDD जैसे moving parts नहीं होते|

दो प्रमुख components जिनका इस्तमाल ssd में होता है वो है flash controller और NAND flash memory chips! ये एक non-volatile memory होती है!अब non-volatile का ये मतलब है की जब भी आप disk को बंद कर देते है !तब  ये इसमें जो चीज़ store होती है उसे ये नहीं भूलेगा।

ssd-vs-hdd
solid state drive

आपके लिए SSD सही Option अगर :

  • अगर आप computer को faster performance के चाहिए
  • या आपका budget ज्यादा है और आपको compact pc build  करनी है
  • आपको Storage Capacity को लेकरा ज्यादा चिंता नही है!और आप storage  भी काम चला सकते है.तो यहाँ आपके लिए  SSD ही सबसे अच्छा  option है|

corona kawach app को डाउनलोड करने के लिए click करे

SSD और HDD में अंतर

  • SSD की स्पीड Hard Disk से फ़ास्ट होती है जबकि Hard Disk SSD से बहुत ज्यादा स्लो होती है।
  • अगर पॉवर की बात करें तो Hard Disk के मुकावले SSD काफी कम पॉवर लेती है।
  • SSD एक नार्मल Hard Disk के मुकाबले साइज़ में भी छोटी होती है! क्यूंकि Hard Disk एक mechenical ड्राइव होती है जो disk के घुमने से चलती है! इसलिए यह थोडा नॉइज़ भी करती है जबकि SSD एक Flash Storage deivce होता है! जिसमे चिप्स लगे होते हैं | इसलिए यह बिलकुल भी नॉइज़ नहीं करती।
  • SSD, Hard Disk के मुकाबले काफी मेहेंगी होती है अगर आप 120 GB SSD ड्राइव लेते हैं !तो यह आपको लगभग 4,000 रुपये तक पड़ सकती है जबकि इसी प्राइस की अगर आप Hard Disk खरीदते हैं! तो आप 1TB तक की storage वाली Hard Disk खरीद सकते हैं।

Leave a Reply